छ ग बोर्ड कक्षा 10 प्रश्नपत्र हिंदी विशिस्ट 2017

हिन्दी विशिष्ट
निर्देश:1. सभी प्रश्र हल कीजिए।
2. प्रश्र क्रमांक 1 वस्तुनिष्ठ प्रश्र खण्ड-अ तथा खण्ड-ब में विभक्ता है। प्रत्येक खण्ड में 5 अंक निर्धारित हैं।
3. प्रश्र क्रमांक 2 से 7 तक अतिलघुउत्तरीय प्रश्रों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए। प्रत्येक प्रश्र में 2 अंक निर्धारित हैं।
4. प्रश्र क्रमांक 8 से 13 तक लघुउत्तरीय प्रश्रों के उत्तर लगभग 50 शब्दों में दीजिए। प्रत्येक प्रश्र में 3 अंक निर्धारित हैं।
5. प्रश्र क्रमांक 14 से 19 तक दीर्घउत्तरीय प्रश्रों के उत्तर लगभग 75 शब्दों में दीजिए। प्रत्येक प्रश्र में विकल्प दिया गया है। प्रत्येक प्रश्र में 4 अंक निर्धारित हैं।
6. प्रश्र क्रमांक 20 से 22 तक एवं प्रश्र क्रमांक 25 के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिए। इनमें विकल्प दिया गया है। प्रत्येक प्रश्र में 5 अंक निर्धारित हैं।
7. प्रश्र क्रमांक 23 एवं 24 में 8-8 अंक निर्धारित हैं। प्रश्र क्रमांक 24 का उत्तर लगभग 250 शब्दों में दीजिए। इमें विकल्प दिया गया है।
प्र.1. खण्ड (अ) उचित सम्बन्ध जोडि़ए :
क. ख.
1. जयशंकर प्रसाद - मुकुटधर पाण्डेय
2. महाकाव्य - अवधी भाषा
3. मेघदूत का छत्तीसगढ़ी अनुवाद - छायावाद
4. राम का बाल सौंदर्य - लाहौर
5. डॉ. सुब्रह्मण्यम चन्द्रशेखर - वीर रस
खण्ड-(ब) सही विकल्प चुनकर लिखिए :
1. जिसके आने की तिथि मालूम न हो :
अ. मेहमान ब. अतिथि
स. आश्रित द. अद्वितीय
2. ‘चितवन’ शब्द का अर्थ हैं:
अ. नजर ब. मन
स. वन द. चीता
3. ‘एक और अजगरहिं लखि एक और मृगराज’ में रस है :
अ. शोक ब. करुण
स. वीर द. भयानक
4. भक्तिकाल का समय विक्रमी संवत् में होता है :
अ. 1050 से 1375 ब. 1900 से अब तक
स. 1700 से 1900 द. 1375 से 1700
5. कथा उपन्यास-सम्राट कहा जाता है :
अ. देवकीनन्दन खत्री को ब. जयशंकर प्रसाद को
स. मुंशी प्रेमचन्द को द. आचार्य चतुरसेन शास्त्री को
प्र2. ‘उपमान’ किसे कहते हैं? उदाहरण दीजिए।
प्र3. ‘किताबी कीड़ा होना’ मुहावरा का अर्थ लिखकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।
प्र4. मुक्तक काव्य रचयिता दो कवियों के नाम लिखिए।
प्र5. गुरुदेव रवीन्द्रनाथ ठाकुर और डॉ. चन्द्रशेखर वेंकट रमन को किन क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार दिया गया?
प्र6. ‘सोरटा’ की परिभाषा लिखिए।
प्र7. शब्द-समूहों के लिए एक शब्द लिखिए :
1. उपकार को मानने वाला 2. जानने की इच्छा रखने वाला
प्र8. पेड़ों को उच्च आकांक्षाओं से युक्त कहकर कवि क्या भाव व्यक्त करना चाहता है?
प्र9. द्विवेदी युग के गद्य की तीन विशेषताएँ लिखिए।
प्र10. निम्रलिखित अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध कर लिखिए:
1. वह विलाप कर रोने लगा।
2. सब ये काम करो।
3. वह कपड़ा का व्यापारी है।
प्र11. मधुलिका बन्दी अरुण के पास जाकर क्यों खड़ी हुई?
प्र12. द्वारपाल ने श्रीकृष्ण को सुदामा का परिचय किस रूप में दिया?
प्र13. ‘राजपूतानी व्यापार नहीं करती।’ पन्ना ने ऐसा क्यों कहा?
प्र14. निम्रलिखित शब्दों का पूर्ण रूप लिखिए :
1. आइ.सी 2. आई.यू. 3. ओ.यू. 4. सी.यू.
उत्तर दिशा का ज्ञान कैसे प्राप्त किया जाता है? उत्तर दिशा की जानकारी हेतु छात्रों ने क्या सुझाव दिए?
प्र15. अस्पृश्यता के संबंध में गाँधीजी के दृष्टिकोण को स्पष्ट कीजिए :
अथवा
मैया का पंचरंग श्रृंगार कैसे किया जाता है? इसमें शामिल किन्हीं चार रंगों के बारे में लिखिए।
प्र16. गुरु घासीराम के हिन्दीं चार उपदेशों को लिखिए।
अथवा
‘पंडवानी’ किसका छत्तीसगढ़ी संस्करण है? तीजन बाई किस शैली की गायिका हैं? दो पंडवानी गायकों के नाम लिखिए।
प्र17. आचार्य रामचंद्र शुक्ल का परिचय निम्र बिन्दुओं के आधार पर दीजिए :
1. दो रचनाएँ 2. भाषा एवं शैली 3. साहित्य में स्थान
अथवा
डॉ. भगवतशरण उपाध्याय का परिचय निम्र बिन्दुओं के आधार पर दीजिए :
प्र18. सुमित्रानंदन पंत का परिचय निम्र बिन्दुओं के आधार पर दीजिए :
1. दो रचनाएँ 2. दो प्रमुख काव्यगत विशेषताएँ 3. साहित्य में स्थान
अथवा
संत कबीर का परिचय निम्र बिन्दुओं के आधार पर दीजिए:
प्र19. उदयसिंह को बचाने के लिए पन्ना ने क्या-क्या निर्णय लिए?
अथवा
मदर टेरेसा का संक्षिप्त परिचय दीजिए। उनके द्वारा किए गए सेवा एवं शांति संबंधी कार्यों का उल्लेख कीजिए।
प्र20 मधुलिका की चारित्रिक विशेषताएँ लिखिए।
अथवा
‘वर्षा सुन्दरी के प्रति’ गीत में वर्षा और रूपसि में निहित समानताओं का उल्लेख कीजिए।
प्र21. निम्रलिखित पद्यांश की संदर्भ-प्रसंग सहित व्याख्या कर साहित्यिक सौंदर्य लिखिए:
नीलांबर परिधान हरित पट पर सुंदर है,
सूर्य-चंद्र युग मुकुट, मेखला रत्नाकार है,
नदियाँ प्रेम प्रवाह, फूल तारे मंडन हैं,
बंदीजन खग-वृंद, शेषऊल सिंहासन है,
करते अभिषेक पयोद हैं, बलिहारी इस वेप की।
हे मातृभूमि! तू सत्य ही, सगुण मूर्ति सर्वेश की।।
अथवा
कबहूँ ससि माँगत आरि करै, कबहूँ प्रतिबिंब निहारि डरै।
कबहूँ करताल बजाइ कै नाचत, मातु सबै मन मोद भरै।।
कबहूँ रिसिआइ कहैं हठि कै, पुनि लेत सोई जेहि लागि अरै।
अवधेस के बालक चारि सदा, तुलसी मन-मोदिर में बिहरै।।
प्र22. निम्रलिखित गद्यांश की संदर्भ-सहित व्याख्या कर साहित्यिक सौंदर्य लिखिए।
‘कंधे डाल दूँ तो गजब हो जाए, दुनिया लडख़ड़ाकर गिर पड़े, जमाने का दौर बंद हो जाए। पर मैं कंधे नहीं डालता, न डालूँगा। मैंने निरंतर निर्माण किया है, विध्वंस न करूँगा। यदि करना हुआ तो पुनर्निर्माण करूँगा, जिसके लिए मुझे थकान नहीं महसूस होती, कभी अलकस नहीं लगती, रोआँ-रोआँ फडक़ता रहता है।’
अथवा
‘कर्म में आनंद का अनुभव करने वालों का ही नाम कर्मण्य है। धर्म और उदारता के उच्च कर्मों के विधान में ही एक ऐसा दिव्य आनन्द भरा रहता है कि कत्र्ता को वे कर्म ही फलस्वरूप लगते है। अत्याचार का दमन और क्लेश का शमन करते हुए चित्त में जो उल्लास और तृष्टि होती है वही लोकोपकारी कर्मवीर का सच्चा सुख है।’
प्र23. निम्रलिखित अपठित गद्यांश को पढक़र नीचे लिखे किन्हीं चार प्रश्रों के लिखिए :
‘कला का कभी विभाजन नहीं हो सकताँ फिर भी अभिव्यक्ति और अनुभूति की दृष्टि से कला के दो स्थूल रूप है- उपयोगी कला और ललित कला। उपयोगी कला हमारे व्यावहारिक जीवन की आवश्यकता को पूरा करती है। सुनार, कुम्हार, लुहार आदि इसी श्रेणी में आते हैं। ललित कला के द्वारा हमारे हृदय को आनन्द प्राप्त होता है। यह आनन्द हमें श्रवणेन्द्रिय और नेत्रेन्द्रिय द्वारा प्राप्त होता है। ललित कलाएँ पाँच हैं- वास्तुकला, मूर्तिकला, चित्रकला, संगीत और काव्य-कला। संगीत और काव्य का आनन्द श्रवणेन्द्रिय से लिया जाता है।’
1. गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक दीजिए।
2. कला के दो स्थूल रूप क्या हैं?
3. चित्रकला किस कला के अन्तर्गत आती है?
4. संगीत और काव्य का आनन्द किससे लिया जाता है?
5. व्यावहारिक जीवन की आवश्यकता पूरा करने वाली कला के नाम लिखिए।
प्र24. अपने पिता को एक पत्र लिखिए, जिसमें आपकी अध्ययन सम्बंधी समस्याओं का उल्लेख हो।
अथवा
स्थानान्तरण प्रमाण-पत्र (टी.सी.) प्राप्त करने हेतु अपने प्राचार्य को एक आवेदन-पत्र लिखिए।
प्र25. निम्रलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 250 शब्दों में निबंध लिखिए :
1. स्वच्छ भारत अभियान
2. वृक्षारोपण
3. बेरोजगारी : कारण एवं निदान
4. विज्ञान : वरदान या अभिशाप
5. जीवन में खेलों का महत्त्व