Home> Class-12> हिंदी >2024-IMP Solutions
|
IMP 2024 |
211. निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे लिखे हुए प्रश्नों के उत्तर लिखिए : दुःख के वर्ग में जो स्थान भय का है वही स्थान |
212. निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे लिखे हुए प्रश्नों के उत्तर लिखिए : निराला जी के त्याग की कहानियों तो अनंत है. |
213. निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे लिखे हुए प्रश्नों के उत्तर लिखिए : कवियों, शायरों तथा आम आदमी को सम्मोहित करने |
214. निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे लिखे हुए प्रश्नों के उत्तर लिखिए : भारत के संविधान में सभी को उन्नति के बराबर |
215. निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे लिखे हुए प्रश्नों के उत्तर लिखिए : साहस की जिंदगी सबसे बड़ी जिंदगी होती है। ऐसी |
216. निम्नलिखित अपठित काव्यांश को पढकर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए : अब न गहरी नींद में तुम सो सकोगे। गीत गाकर मैं |
217. निम्नलिखित अपठित काव्यांश को पढकर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए : वह खून कहो किस मतलब का, जिसमें उबाल का नाम |
218. निम्नलिखित अपठित काव्यांश को पढकर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए : चिड़िया को लाख समझाओं, कि पिंजड़े के बाहर, घरती |
219. निम्नलिखित अपठित काव्यांश को पढकर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए : कुछ भी बन, बस कायर मत बन। ठोकर मार, पटक मत |
220. निम्नलिखित अपठित काव्यांश को पढकर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए : संकटों से वीर घबराते नहीं, आपदाएँ देख छिप जाते नहीं। |
221. बढ़ती जनसंख्या, संसाधनों पर बोझ : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
222. पुस्तकों का महत्य : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
223. विज्ञापनों से घिरा हमारा जीवन : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
224. इंटरनेट : लाभ और हानियाँ : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
225. परिश्रम सफलता की कुंजी है : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
226. पहला सुख निरोगी काया : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
227. सफलता का दूसरा नाम परिश्रम : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
228. भारतीय वेश-भूषा पर पाश्चात्य प्रभाव : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
229. स्वस्थ जीवन सुखद जीवन : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
230. मोबाईल फोन-वरदान या अभिशाप : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
231. काल करै सो आज कर : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
232. संपर्क भाषा हिन्दी : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
233. कटते जंगल बढ़ता प्रदूषण : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
234. क्या नहीं कर सकती नारी : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
235. प्राकृतिक आपदाएँ और हमारी वैज्ञानिक प्रगति : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
236. धन संग्रह की बढ़ती प्रवृत्ति : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
237. साहसी अपने सपने उधार नहीं लेता : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
238. किसी पर्यटन स्थल का वर्णन : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
239. मेरा प्रिय कवि : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
240. मेरे सपनों का भारत : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
241. कोरोना महामारी, शिक्षा में प्रभाव : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
242. वन रहेंगे, हम रहेंगे : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
243. भारत का सपना- चन्द्रयान : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
244. G-20 2023 : विषय पर लगभग 200 शब्दों में निबंध लिखिए- |
245. मलेरिया के बढ़ते प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखिए। |
246. नगर निगम अधिकारी को अपने क्षेत्र के पेयजल की समस्या हेतु पत्र लिखिए। |
247. सड़क चौड़ीकरण के नाम पर वृक्षों की अंधाधुंध कटाई कर हरियाली को नुकसान पहुँचाया जा रहा है। ध्यानाकर्षण करते हुए दैनिक पत्र के संपादक को एक पत्र लिखिए। |
248. नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखकर उनसे अपने मोहल्ले की सफाई कराने का अनुरोध कीजिए। |
249. प्लास्टिक थैलियों के बढ़ते प्रयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए पर्यावरण मंत्री को एक पत्र लिखिए। |
250. बैंक से चेक बुक मंगाने हेतु प्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को पत्र लिखिए। |
251. अपने प्राचार्य को विषय परिवर्तन के लिए प्रार्थना पत्र लिखिए। |
252. अपने प्राचार्य को एक पत्र लिखिए जिसमें आपके सहपाठियों ने कोरोना महामारी के समय लॉकडाउन में प्रशंसनीय कार्य किए हैं। जिनके लिए उन्हें सम्मानित करने का अनुरोध हो। |
253. सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान निषेध नियम के उल्लंघन को लेकर अपने राज्य के पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखिए । |
254. कोरोना महामारी के चौथे चरण को ध्यान में रखते हुए नागरिकों को जागरूक करने हेतु दैनिक समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए। |
255. पत्रकारिता से आप क्या समझते हैं? |
256. पत्रकारिता के विविध आयाम के नाम लिखिए (कोई 2) |
257. पत्रकारिता के कोईतीन प्रकारों के नाम लिखिए। |
258. खोजपरक पत्रकारिता क्या है? |
259. पीत पत्रकारिता (पेज थ्री) किसे कहते हैं? |
260. एडवोकेसी पत्रकारिता का उद्देश्य क्या है? |
261. वैकल्पिक पत्रकारिता क्या है? |
262. पत्रकारिता की भाषा में मुखड़ा किसे कहते हैं? |
263. फोटो पत्रकारिता का तात्पर्य क्या है? |
264. कार्टून कोना का महत्व लिखिए। |
265. रेखांकन और कार्टोग्राफ का प्रयोग किस समाचार के लिए होता है? |
266. समाचार पत्र में संपादकीय की क्या भूमिका होती है? |
267. नाटक किसे कहते हैं? कोई दो नाटक का नाम लिखिए। |
268. नाटक में समय का बंधन का महत्व लिखिए। |
269. नाट्यशास्त्र में वाचिक अर्थात बोले जाने वाले शब्द नाटक का शरीर कहा गया है स्पष्ट कीजिए। |
270. नाटक में शिल्प (कथ्य) की क्या भूमिका होती है स्पष्ट कीजिए। |
271. संवाद की कोई तीन विशेषताएँ लिखिए। |
272. नाटक के तत्वों के नाम लिखिए। |
273. एक घरेलू महिला एवं रिक्शा चालक को ध्यान में रखते हुए तीन-तीन संवाद लिखिए। |
274. नाटक में संकलन त्रय किसे कहते हैं। लिखिए। |
275. संवाद चाहे कितने भी तत्सम और कि्लस्ट भाषा में क्यों न लिखे गए हों। स्थिति और परिवेश की माँग के अनुसार यदि वे स्वाभाविक जान पड़ते हैं तो उनके दर्शक तक संप्रेषित होने में कोई मुश्किल नहीं है, क्या आप इससे सहमत है? पक्ष या विपक्ष में तर्क दें। |
276. कविता क्या है ? कैसे बनती है, लिखिए । |
277. कविता में शब्दों का चयन कैसे किया जाता है लिखिए । |
278. कविता के तत्व कौन-कौन से है लिखिए। |
279. कविता में बिंब किसे कहते हैं उदाहरण लिखिए। |
280. कविता के घटक कौन-कौन से हैं? |
281. कविता समय विशेष की उपज होती है कैसे? |
282. साहस विषय पर मुक्तक लिखिए। (4 पंक्ति) |
283. कविता की अनजानी दुनिया का सबसे पहला उपकरण है- शब्द, समझाइये । |
284. कहानी और नाटक में कोई तीन अंतर लिखिए । |
285. कहानी किसे कहते हैं? किन्ही दो कहानी कार का नाम लिखिए। |
286. कहानी के तत्वों के नाम लिखिए। |
287. कहानी का केन्द्रीय बिन्दु क्या होता है स्पष्ट कीजिए। |
288. कहानी की कोई तीन विशेषताएँ लिखिए। |
289. संवाद की कहानी में क्या भूमिका होती है? |
290. मनुष्य परिस्थितियों का दास नहीं वह उसका निर्माता नियंत्रणकर्ता और स्वामी होता है, पर लघु कथा लिखिए। |
291. चरित्र प्रधान कहानी की कोई तीन विशेषतएँ लिखिए। |
292. मुंशी प्रेमचंद की कोई तीन कहानी के नाम लिखिए। |
293. रवि समाचार सुनकर बहुत परेशान हो गया पता चला कि उनके माता-पिता को कोरोना हुआ है अब कैसे जाए उन तक लॉकडाउन लगा हुआ है। कहानी पूरी कीजिए। |
294. समाचार के तत्वों पर प्रकाश डालिए। |
295. समाचार माध्यमों में काम करने वाले पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं समझाइये । |
296. समाचार लेखन की उल्टा पिरामिड शैली क्या है? |
297. समाचार लेखन में छः ककारों का क्या महत्व है? |
298. समाचार लेखन के कितने अंग (अवयव) होते हैं लिखिए। |
299. उल्टा पिरामिड शैली को सचित्र समझाइये। |
300. शिक्षा का बदलता चेहरा। |
301. मोबाईल सुविधा या असुविधा। |
302. आज के दूषित खान-पान को रेखांकित करते हुए एक फीचर लिखिए। |
303. महँगी शिक्षा। |
304. मेरा आदर्श। |
305. मिटते रीति रिवाज । |
306. गाँव नहीं रहे गाँव। |
307. उधार संस्कृति। |
308. एकल परिवार। |
309. बदल रहा मेरा गाँव। |
310. कहाँ गए वे दिन। |
311. ऑनलाईन शिक्षा। |
312. युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति। |
313. बदलती जीवन शैली। |
314. आँखों देखी घटना। |
315. इंटरनेट पर शिक्षा। |
316. मोबाइल गेम। |
317. वर्तमान जीवन संघर्ष। |
318. गाँव में शहरीकरण । |
319. पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव। |
320. विवाह में धनिकता का दिखावा। |
321. हताशा में आशा। |
322. मेरा गाँव मेरी पहिचान। |
323. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : मैं यौवन का उन्माद लिएँ फिरता हूँ, उन्मादों में अवसाद |
324. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : मैं निज-रोदन में राग लिए फिरता हूँ, शीतल वाणी में |
325. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : हो जाये न पथ में रात कहीं, मंजिल भी तो है दूर नहीं- |
326. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : सबसे तेज बौछारें गयी भादो गया तब से हुआ सबेरा |
327. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : कविता एक खेल है बच्चों के बहाने, बाहर भीतर यह |
328. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : सारी मुश्किल को धैर्य से समझे बिना, मैं पेंच को |
329. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : आप और वह दोनों, (कैमरा बस करो), नहीं हुआ, रहने |
330. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : इसलिए कि तुमसे ही परिवेष्टित, आच्छादित रहने का |
331. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : सचमुच मुझे दण्ड दो कि हो जाऊँ, पाताली अंधेरे की |
332. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : प्रातः नम था बहुत नीला शंख जैसे, भोर का नाम राख |
333. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : तिरती है समीर- सागर पर, अस्थिर सुख पर दुख की |
334. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : रूद्ध कोष है, क्षुब्ध तोष, अंगना-अंग से लिपटे भी, |
335. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : खेती न किसान को, भिखारी को न भीख, बलि, बनिक |
336. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : निज जननी के एक कुमारा। तात! तासु तुम्ह प्रान |
337. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : तुरत बैद तब कीन्ह उपाई। उठि बैठे लछिमन हरषाई ।। |
338. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : आँगन में लिए चाँद के टुकड़े को खड़ी, हाथों में झुलाती |
339. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : फितरत का कायम है तवाजुन आलमे-हुस्ना-इश्क में भी, |
340. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : झूमने लगे फल, रस अलौकिक, अमृत धाराएँ फूटतीं, |
341. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए : हौले-हौले जाती मुझे बाँध निज माया से, उसे कोई |
342. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : मैं स्नेह सुरा का पान किया करता हूँ, मैं |
343. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : मैं और, और जग और, कहाँ का नाता, मैं |
344. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : हो जाए न पथ में रात कहीं, मंजिल भी तो है |
345. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : दुनिया की सबसे हल्की और रंगीन चीज उड़ |
346. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : कविता एक उड़ान है चिड़िया के बहाने, |
347. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : नभ में पाँती- बँधे बगुलों के पंख, चुराए लिए |
348. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : उससे पूछेंगे तो आप क्या अपाहिज हैं?, तो |
349. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : जिन्दगी में जो कुछ है, जो भी है, सहर्ष |
350. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : जाने क्या रिश्ता है, जाने क्या नाता है, |
351. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : नील जल में या किसी की, गौर झिलमिल देह |
352. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : फिर- फिर, बार- बार गर्जन, वर्षण है, |
353. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : अट्टालिका नहीं है रे, आतंक- भवन, सदा |
354. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : तव प्रताप उर राखि प्रभु जैहऊँ नाथ तुरंत । |
355. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : प्रभु प्रलाप सुनि कान बिकल भए बानर |
356. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : सुनि दसकंधर बचन तब कुंभकरन बिलखान। |
357. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : नहला के छलके-छलके निर्मल जल से, उलझे |
358. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : आँगन में ठुनक रहा है जिदयाया है, बालक |
359. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : नौरस गुंचे पंखड़ियों की नाजुक गिरहें खोले हैं |
360. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : छोटा मेरा खेत चौकोना, कागज का एक, |
361. निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सौदंर्य बोध संबंधित प्रश्नों के उत्तर लिखिए : कल्पना के रसायनों को पी, बीज गल गया |
362. दिन जल्दी-जल्दी ढलता है कविता में बच्चे किस बात की आशा में नीड़ों से झाँक रहे होंगे? |
363. आत्म परिचय कविता एक ओर जग जीवन का भार लिए घूमने की बात करती है और दूसरी ओर मैं कभी न जग का ध्यान किया करता हूँ- विपरीत से लगते इन कथनों का क्या आशय है? |
364. जन्म से ही वे अपने साथ लाते हैं कपास-कपास के बारे में सोंचे कि कपास से बच्चों का क्या संबंध बन सकता है? |
365. पतंगों के साथ-साथ वे भी उड़ रहे हैं- बच्चों का उड़ान से कैसा संबंध बनता है? |
366. भाषा को सहूलियत से बरतने से क्या अभिप्राय है? |
367. बात और भाषा परस्पर जुड़े होते हैं. किन्तु कभी-कभी भाषा के चक्कर में सीधी बात भी टेढ़ी हो जाती है कैसे? लिखिए। |
368. परदे पर वक्त की कीमत है कहकर कवि ने पूरे साक्षात्कार के प्रति अपना नज़रिया किस रूप में रखा है? |
369. उषा कविता के किन उपमानों को देखकर यह कहा जा सकता है कि कविता गाँव की सुबह का गतिशील शब्द चित्र है। |
370. अस्थिर सुख पर दुःख की छाया पंक्ति में दुख की छाया किसे कहा गया है और क्यों? |
371. शोक ग्रस्त माहौल में हनुमान के अवतरण को करुण रस के बीच वीर रस का आविर्भाव क्यों कहा गया है? लिखिए । |
372. छोटे चौकोने खेत को कागज का पन्ना कहने में क्या अर्थ निहित है? |
373. छोटा मेरा खेत कविता में रचना के संदर्भमें अंधड़ और बीज क्या है लिखिए ? |
374. बगुलों के पंख कविता का केन्द्रीय भाव लिखिए। |
375. शायर फिराक गोरखपुरी राखी के लच्छे को बिजली की चमक की तरह कहकर क्या भाव व्यंजित करना चाहते है लिखिए। |
376. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : बाजार में एक जादू है। वह जादू आँख की राह काम करता है। वह रूप का जादू है पर जैसे |
377. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : पड़ोस में एक महानुभाव रहते हैं जिनको लोग भगत जी कहते हैं। चूरन बेचते हैं। यह काम |
378. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : बाजार को सार्थकता भी वही मनुष्य देता है जो जानता है कि वह क्या चाहता है। और जो |
379. बाजार का जादू चढ़ने पर मनुष्य पर क्या प्रभाव पड़ता है? |
380. बाजार का जादू उतरने पर मनुष्य पर क्या प्रभाव पड़ता है? |
381. बाजारूपन से क्या तात्पर्य है? |
382. जेब भरी हो और मन खाली हो, तब क्या होता है? |
383. जेब खाली हो और मन भरा न हो तब क्या होत है? |
384. बाजार दर्शन पाठ के आधार पर पैसे की व्यंग्य शक्ति को स्पष्ट कीजिए। |
385. बाजार दर्शन के विद्वान पाठक से चूरन बेचने वाले भगत जी श्रेष्ठ है। अपना विचार स्पष्ट कीजिए। |
386. बाजार किसी का लिंग, जाति, धर्म या क्षेत्र नहीं देखता, वह देखता है सिर्फ क्रय शक्ति को। इस रूप में वह एक प्रकार से सामाजिक समता की भी रचना कर रहा है। आप इसमें कहाँ तक सहमत है? |
387. किस कारण व्यक्ति कोरे गाहक व बेचक बन जाते हैं? |
388. फैंसी चीजों के विषय में लेखक का क्या मानना है? |
389. गद्याश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : उन लोगों के दो नाम थे- इंदर सेना या मेढ़क मंडली। बिल्कुल एक दूसरे के विपरीत। जो |
390. गद्याश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : बिना त्याग के दान नहीं होता। अगर तेरे पास लाखों करोड़ों रूपये है और उसमें से तू दो चार |
391. गद्याश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : जब जीजी बाल्टी भर कर पानी ले गई उनके बूढे पाँव डगमगा रहे थे, हाथ काँप रहे थे, तब |
392. इन्दर सेना कौन-सी जयकारा लगाती थी? |
393. मेढक-मंडली में लड़कों की उम्र क्या थी? |
394. गुड़धानी कैसे बनाई जाती है? |
395. काले मेघा पानी दे पाठ के आधार पर ऋषि मुनियों ने दान को कौन सा स्थान दिया है? |
396. कुमार सभा मे लेखक क्या काम करते थे ? |
397. काले मेघा पानी दे पाठ का उद्देश्य स्पष्ट कीजिए। |
398. पानी दे गुड़धानी दे मेघों से पानी के साथ-साथ गुड़धानी की माँग क्यों की जा रही है? |
399. इंदर सेना पर पानी फेंकने के बारे में जीजी और लेखक के विचारों की तुलना कीजिए? |
400. गगरी फूटी बैल पियासा से लेखक का क्या आशय है? |
401. वर्तमान समय में जलसंकट गहराता जा रहा है अतः जल संकटसे बचने हेतु उपाय बताइये? |
402. लोगों ने लड़कों की टोली को मेढक मंडली नाम किस आधार पर दिया? यह टोली अपने आपको इंदर सेना कहकर क्यों बुलाती थी |
403. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहणके प्रश्न : जाड़े का दिन। अमावस्या की रात-ठंडी और काली। मलेरिया और हैजे से पीड़ित गाँव भयार्त |
404. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहणके प्रश्न : रात्रि की विभीषिका को सिर्फ पहलवान की ढोलक ही ललकार कर चुनौती देती रहती थी। |
405. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहणके प्रश्न : शांत दर्शकों की भीड़ में खलबली मच गई पागल है पागल, मरा - ऐं। मरा-मरा पर वाह रे |
406. लुट्टन के अनुसार उसका गुरु कौन है? |
407. चाँद सिंह कौन था? |
408. शेर के बच्चे की उपधि किसे दी गई थी? |
409. धिना धिना, धिक धिना का क्या अर्थ है? |
410. कहानी के किस किस मोड़ पर लुट्टन के जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हुए? |
411. गाँव में महामारी फैलने और अपने बेटे के देहान्त के बावजूद लुट्टन पहलवान ढोल क्यों बजाता रहा? |
412. ढोलक की आवाज का पूरे गाँव पर क्या असर पड़ा? |
413. महामारी फैलने के बाद गाँव में सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य में क्या अंतर होता था? |
414. राजा साहब ने लुट्टन को क्यों पुरस्कृत किया ? |
415. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : यदि यह वर्ष चैप्लिन की जन्मशती का न होता तो भी चैप्लिन के जीवन का एक महत्वपूर्ण |
416. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : भारतीय कला और सौन्दर्य शास्त्र को कई रसों का पता है, उनमें से कुछ रसों का किसी |
417. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : अपने जीवन के अधिकांश हिस्सों में हम चार्ली के टिली ही होते हैं जिसके रोमांस हमेशा |
418. वज्रादपि कठोराणि का अर्थ क्या है? |
419. गाँधी व नेहरू का चैप्लिन से क्या संबंध है? |
420. चार्ली सबसे ज्यादा स्वयं पर कब हँसता है? |
421. संस्कृत नाटकों में हास्य अभिनेता को क्या कहा जाता है? |
422. चैप्लिन की जन्मशती के समय उनकी कौन-सी फिल्म के 75 वर्ष पूरे हुए थे? |
423. लेखक ने चार्ली का भारतीयकरण किसे कहा और क्यों? गाँधी और नेहरू ने भी उनका सान्निध्य क्यों चाहा? |
424. जीवन की जद्दोजहद ने चार्ली के व्यक्तित्व को कैसे संपन्न बनाया? |
425. लेखक ने ऐसा क्यों कहा है कि अभी चैप्लिन पर करीब 50 वर्षों तक काफी कुछ कहा जाएगा? |
426. चार्ली के जीवन पर प्रभाव डालने वाली घटनाओं को लिखिए। |
427. चार्ली हमारी वास्तविकता है, जबकि सुपरमैन स्वप्न आप इन दोनों में खुद को कहाँ पाते हैं? |
428. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : उन सिख बीबी को देखकर सफिया हैरान रह गई थी, किस कदर वह उसकी माँ से मिलती |
429. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : जब उसका सामान कस्टम पर जाँच के लिए बाहर निकाला जाने लगा तो उसे एक झिरझिरी- |
430. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : उन्होंने पुड़िया को धीरे से अपनी तरफ सरकाना शुरू किया। जब सफिया की बात खत्म हो |
431. नज़रूल इस्लाम कौन थे? |
432. कीनुओं की टोकरी की तह में क्या रखा गया है? |
433. कस्टम अफसर कहाँ के रहने वाले है? |
434. सिख बीबी किस प्रकार का दुपट्टा ओढ़ा करती थी? |
435. सफिया के भाई ने नमक की पुड़िया ले जाने से मना क्यों कर दिया? |
436. नमक की पुड़िया ले जाने के संबंध में सफिया के मन में क्या द्वन्द्व था? |
437. लाहौर अभी उनका वतन है और देहली मेरा या मेरा वतन ढाका है जैसे उदगार किस सामाजिक यथार्थ का संकेत करते है? |
438. नमक कहानी में भारत व पाक की जनता के आरोपित भेदभावों के बीच मुहब्बत का नमकीन स्वाद घुला हुआ है, कैसे? |
439. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : शिरीष के साथ आरग्वध की तुलना नहीं की जा सकती। वह पंद्रह बीस दिन के लिए फूलता |
440. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : फूलों की कोमलता देखकर परवर्ती कवियों ने समझा कि उसका सब कुछ कोमल है। यह मूल |
441. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : शिरीष के वृक्ष बड़े और छायादार होते हैं। पुराने भारत का रईस जिन मंगल जनक वृक्षों को |
442. शिरीष के फूल को संस्कृत साहित्य में कैसा माना गया है? |
443. शिरीष के वृक्ष किस प्रकार के होते हैं? |
444. अवधूत का क्या अभिप्राय है? |
445. अनासक्त कवि की श्रेणी में किस आधुनिक कवि को रखते हैं? |
446. लेखक ने शिरीष को कालजयी अवधूत (संन्यासी) की तरह क्यों माना है? |
447. हृदय की कोमलता बचाने के लिए व्यवहार की कठोरता भी कभी-कभी जरूरी हो जाती है? शिरीष के फूल पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए। |
448. कर्णाट-राज की प्रिया विज्जिका देवी ने किन्हें कवि माना है और क्यों? |
449. द्विवेदी जी ने शिरीष के माध्यम से कोलाहल व संघर्ष से भरी जीवन स्थितियों में अविचल रहकर जिजीविषु बने रहने की सीख दी है। स्पष्ट कीजिए। |
450. लेखक के अनुसर शिरीष के फूल पाठ का क्या उददेश्य है? स्पष्ट कीजिए | |
451. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : जाति-प्रथा को यदि श्रम विभाजन मान लिया जाए, तो यह स्वाभाविक विभाजन नहीं है, |
452. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : मेरा आदर्श समाज स्वतंत्रता समता, भ्रातृता पर आधारित होगा। क्या यह ठीक नहीं है, |
453. समता काल्पनिक जगत की वस्तु कैसे है? |
454. दासता क्या है? |
455. न्याय का तकाजा क्या है? |
456. व्यवहार की एकमात्र कसौटी बताइये । |
457. किस प्रकार के लोग प्रतियोगिता में बाजी मार लेंगे। |
458. जाति-प्रथा में लेखक ने क्या दोष देखा। |
459. जाति-प्रथा में लेखक ने किन गंभीर दोषों का वर्णन किया है। |
460. आदर्श समाज की तीन विशेषताएँ बताइये । |
461. डॉ. अम्बेडकर के जीवन का क्या उददेश्य था। |
462. लेखक के समता संबंधी विचारों को स्पष्ट कीजिए। |
463. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : अंग्रेजी के प्रसिद्ध निबंधकार ए.जी. गार्डिनर का कथन है, कि लिखने की एक विशेष |
464. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : जो वृद्ध हो गये हैं, जो अपनी बाल्यावस्था और तरूणावस्था से दूर हट आए हैं, उन्हें अपने |
465. गद्यांश पर आधारित अर्थग्रहण के प्रश्न : सच तो यह है कि ढोल की ध्वनि के साथ आनंद का कलरव, उत्सव का प्रमोद, और प्रेम का |
466. ए.जी. गार्डिनर कौन है? |
467. सेक्सपियर ने अपने नाटक का नाम क्या रखा? |
468. अंग्रेजी के निबंधकारों की दूसरी पीढ़ी के साहित्यकार कौन है? |
469. तरूण भविष्य को कहाँ लाना चाहते हैं? |
470. वृद्ध अतीत को खींचकर कहाँ देखना चाहते हैं? |
471. असली वस्तु है हैट, खूँटी नहीं, लेखक के ऐसा कहने का क्या आशय है? |
472. दूर के ढोल सुहावने होते हैं क्योंकि उनकी कर्कशता दूर तक नहीं पहुँचती, परन्तु उसकी कर्कशता समीपस्थ लोगों को भी कटु प्रतीत नहीं होती। क्यों? |
473. तरूणों के लिए जैसे भविष्य उज्जवल होता है, वैसे ही वृद्धों के लिए अतीत, लेखक द्वारा ऐसा कहने के पीछे क्या आशय है? |
474. मानव समाज में निरंतर सुधार प्रक्रिया क्यों जारी रहती है? |
475. सिल्वर वैडिंग कहानी के आधार पर बदलते भारतीय जीवन मूल्यो का वर्णन कीजिए। क्या बदलाव उचित है? |
476. घर में पार्टी के दिन पूजा समय को बढ़ाना, यशोधर बाबू के जीवन के द्वंद्व का चित्रण कीजिए? |
477. यशोधर बाबू की कहानी को दिशा देने में किशनदा की भूमिका रही। आपके जीवन को दिशा देने में किसका महत्वपूर्ण योगदान रहा और कैसे? |
478. सिल्वर वैडिंग कहानी में, अपनी पसंद के पात्र की चरित्रगत विशेषताएँ बताइये। |
479. सिल्वर वैडिंग के आधार पर पीढ़ियों के अन्तराल के कारण विचारों के अंतर को कैसे संतुलित किया जा सकता है। स्पष्ट कीजिए। |
480. सिल्वर वैडिंग के आधार पर पारिवारिक संबंधों से ज्यादा धन की महत्व है? स्पष्ट कीजिए। |
481. वह खुशहाली भी क्या जो अपनों में परायापन पैदा करे यशोधर बाबू के विचारों को लिखिए। |
482. वाई.डी. पंत के आदर्श कौन थे और क्यों? |
483. ग्रामीण जीवन शैली का चित्रण जूझ कहानी के आधार पर कीजिए। |
484. आनंदा का आत्मविश्वास किस तरह बढ़ता गया वर्णन कीजिए। |
485. लेखक कविता-लेखन के लिए किन किन साधनों का उपयोग करता है? |
486. आनंदा का खेती पर मन न लगना, विद्यालय जाने की तड़प को जूझ कहानी के आधार पर वर्णन कीजिए। |
487. लेखक की पढ़ाई के लिए माँ के द्वारा दिया गये योगदान को बताइये ? |
488. लेखक के मन में कविता लिखने का आत्मविश्वास कैसे पैदा हुआ? |
489. प्रतिकूल परिस्थिति में संघर्ष करने की प्रेरणा जूझ कहानी देती है? उदाहरण सहित बताइये? |
490. जूझ कहानी के शीर्षक की सार्थकता सिद्ध कीजिए। |
491. सिंधु सभ्यता ताकत से शासित होने की अपेक्षा समझ से अनुशासित सभ्यता थी पुरातात्विक चिन्हों के आधार पर बताइये? |
492. खेती का उन्नत रूप व पशु पालक सभ्यता के रूप में सिंधु सभ्यता के अवशेषों का वर्णन कीजिए। |
493. टूटे फूटे खंडहर, सभ्यता और संस्कृति के इतिहास के साथ-साथ धड़कती जिंदगियों के अनछुए समयों का दस्तावेज होते हैं भावार्थ स्पष्ट कीजिए ? |
494. क्या हम सिंधु घाटीकी सभ्यता को जल संस्कृति कह सकते हैं। लेखक के पक्ष में या विपक्ष में अपना तर्क दे? |
495. खुदाई से प्राप्त अवशेषों को सूचीबद्ध कीजिए । |
496. सिन्धु सभ्यता साधन संपन्न थी, पर उसमें आडंबर नहीं था। स्पष्ट कीजिए। |
497. अतीत के दबे पाँव के आधार पर चार दृश्यों का चित्रण कीजिए। |
498. अतित में दबे पाँव पाठ के आधार पर शीर्षक की सार्थकता सिद्ध कीजिए। |
499. ऐन ने अपनी डायरी किट्टी को संबोधित चिट्टी की शक्ल में लिखने की जरूरत क्यों महसूस की होगी? |
500. युद्ध में घायल हुए सैनिक गर्व का अनुभव करते हैं डायरी के पन्ने के आधार पर वर्णन कीजिए। |
501. आपके विचार में क्या ऐन की डायरी ऐतिहासिक दौर का जीवंत दस्तावेज है? स्पष्ट कीजिए। |
502. डायरी ऐन की भावात्मक उथल पुथल का दस्तावेज है स्पष्ट कीजिए। |
503. महिलाओं की स्थिति में हो रहे बदलाव को डायरी के पन्ने के आधार पर बताइये । |
504. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान शहरों की परिस्थितियों का अनुमान लगाकर वर्णन कीजिए। |
505. अज्ञातवास के समय फ्रैंक तथा वान परिवार क्या क्या करते थे? |
506. ऐन के डायरी लिखने के कारणों को लिखिए । |
|